पहल: लर्निंग बाय डूइंग के तहत बच्चे अब रोजगारपरक शिक्षा में होंगे निपुण।

फर्रुखाबाद, प्रदेश सरकार रोजगारपरक शिक्षा पर विशेष जोर दे रही है। अब प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के बच्चे रोजगारपरक शिक्षा से जुड़कर आत्मनिर्भरता के पाठ में पारंगत होंगे। इसके लिए फर्रुखाबाद जिले के 16 परिषदीय विद्यालयों का चयन किया गया है। इनमें बच्चे लर्निंग बाय डूइंग के तहत कृषि, नर्सरी, बागवानी, घरेलू स्वास्थ्य आदि की टूल किट के माध्यम से रोजगारोन्मुखी शिक्षा सीखेंगे।

स्किल हब के पहले चरण में जिले के 16 परिषदीय विद्यालयों का चयन किया गया है। अब इन स्कूलों में 4 लाख 60 हजार 320 रुपये की टूल किट खरीदी जाएंगी। टूल किट के लिए शासन ने बजट उपलब्ध करा दिया है। इस टूल किट को स्कूल प्रबंधन समिति खरीदेगी। टूल किट में कृषि से संबंधित मुख्य उपकरण होंगे। इसके अलावा नर्सरी में उपयोग होने वाले उपकरण भी खरीदे जाएंगे। बागवानी के अलावा घरेलू स्वास्थ्य के लिए टूल किट भी खरीदी जाएंगी।

पहल: लर्निंग बाय डूइंग के तहत बच्चे अब रोजगारपरक शिक्षा में होंगे निपुण।

इस टूल किट के माध्यम से बच्चों को प्रयोगशाला के माध्यम से पूरी जानकारी दी जाएगी कि उनका उपयोग कैसे किया जाता है और कौन से उपकरण का उपयोग कब और कैसे किया जाता है। अभी तक परिषदीय स्कूलों में ऐसा नहीं था, लेकिन सरकार की महत्वपूर्ण योजना लर्निंग बाय डूइंग के तहत अब परिषदीय स्कूलों के बच्चों को रोजगार परक शिक्षा की ओर मोड़ना चाहते हैं, इसलिए जिले के 16 स्कूलों के बच्चों ने इसमें शामिल किया गया है।

आने वाले समय में अन्य स्कूलों के बच्चों को भी इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा। इस योजना में मात्र 16 उच्च प्राथमिक एवं कंपोजिट विद्यालय शामिल हैं।


Next Post Previous Post