CTET 2024 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता (सीटेट) 7 जुलाई को होगी।

CTET 2024 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता (सीटेट) 7 जुलाई को होगी।

सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET 2024 की परीक्षा कराने की तिथि की घोषणा कर दी है। CTET 2024 की परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। आवेदन की आखिरी तारीख 2 अप्रैल है। CBSE ने CTET परीक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी जारी की है। इसमें आवेदकों को परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता, मानदंड का इंतजार किए बिना आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को CTET की वेबसाइट hhps://ctet.nic.in पर जाकर ही ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन 7 मार्च से 2 अप्रैल रात 11:59 बजे तक किया जा सकता है। 

CTET 2024 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता (सीटेट) 7 जुलाई को होगी।

सीबीएसई के अनुसार परीक्षा सामान्य और ओबीसी श्रेणी के आवेदकों को पेपर-1 या पेपर-2 के लिए 1000 रुपये, जबकि दोनों पेपर के लिए 1200 रुपये का भुगतान करना होगा।

एससी-एसटी और विकलांग वर्ग को किसी एक पेपर के लिए 500 रुपये और दोनों पेपर के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा। बोर्ड अभ्यर्थी सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें।

अभ्यर्थी 8 अप्रैल से 12 अप्रैल तक आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं। इस तिथि के बाद कोई सुधार सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी। परीक्षा के लिए ई-एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से दो दिन पहले जारी किए जाएंगे। जिसमें परीक्षा केंद्र की भी जानकारी दी जाएगी. बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि एक बार आवंटित केंद्र किसी भी परिस्थिति में नहीं बदला जाएगा।

Next Post Previous Post