DA Update : मार्च महीने के वेतन के साथ जुड़कर आएगा बढ़ा हुआ डीए

DA Update : मार्च महीने के वेतन के साथ जुड़कर आएगा बढ़ा हुआ डीए 

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) चार फीसदी बढ़ा दिया है। इससे देश के करीब 50 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशन भोगियों को फायदा होगा। वहीं, उज्ज्वला योजना के तहत 300 रुपये की रियायत वर्ष 2024-25 में भी जारी रहेगी।

DA Update : मार्च महीने के वेतन के साथ जुड़कर आएगा बढ़ा हुआ डीए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में हुई केंद्रीय बोर्ड की बैठक में कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त को मंजूरी दे दी गई। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस फैसले का फायदा 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशन भोगियों को मिलेगा। चार फीसदी लाभ दिए जाने से से सरकार सरकार के ऊपर प्रति वर्ष 12,868.72 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय भार बढ़ेगा।

यह लगातार चौथी बार है कि जब महंगाई भत्ते में चौथी बार 4 फीसदी की वृद्धि हुई है।। केंद्र को 1 जनवरी 2024 से 50 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता देना होगा। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मार्च की सैलरी के साथ दिया जाएगा।

ग्रेच्युटी के तहत मिलने वाले लाभ में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसकी अंतिम सीमा 20 लाख रुपये से बढ़कर 25 लाख रुपये हो गई है।

केंद्र ने केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता (डीए) चार फीसदी बढ़ा दिया है। यह दो माह के एरियर के साथ मार्च के अंत में वेतन के साथ जुड़कर आएगा। - पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री

Next Post Previous Post