एनपीएस खाते के लिए अप्रैल से डबल प्रोटेक्शन, दो चरणों में सत्यापन के बाद ही लॉगइन कर पाएंगे एनपीएस सदस्य

नई दिल्ली। NPS अकाउंट में Login करने की प्रक्रिया में अप्रैल माह से बड़ा बदलाव होने वाला है। इसके लिए अब डबल सिक्योरिटी सिस्टम Two Factor Authentication सिस्टम लागू किया जाएगा। इसमें NPS सदस्यों को आधार वेरिफिकेशन और मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी के जरिए लॉगइन करना होगा।

एनपीएस खाते के लिए अप्रैल से डबल प्रोटेक्शन, दो चरणों में सत्यापन के बाद ही लॉगइन कर पाएंगे एनपीएस सदस्य

ज्ञातव्य है कि यह नई व्यवस्था 1 अप्रैल 2024 से लागू होगी। पेंशन फंड नियामक PFRDA ने हाल ही में  Factor Authentication अनिवार्य कर दिया है। नियामक का कहना है कि इससे एनपीएस खाते की सुरक्षा बढ़ जाएगी।

खाता सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (CRA) प्रणाली के माध्यम से संचालित होता है। CRA सिस्टम एक वेब आधारित प्लेटफॉर्म है, जिसे एनपीएस से संबंधित कार्यों के लिए डिजाइन किया गया है।

फिलहाल अभी यह व्यवस्था है

वर्तमान में NPS सदस्यों को खाते में लॉगिन करने के लिए USER ID और PASSWORD की आवश्यकता होती है। इनके जरिए ही खाते में लॉग इन करने के बाद किसी भी तरह का बदलाव और निकासी संभव है। वर्तमान में, केंद्र और राज्य सरकारों के नोडल अधिकारी CRA सिस्टम में लॉग इन करने के लिए पासवर्ड आधारित प्रणाली पर निर्भर हैं। इसे और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए इसे आधार और ओटीपी सत्यापन से जोड़ा जाएगा।

इस तरह बढ़ जाएगी सुरक्षा

1. आधार वेरिफिकेशन और मोबाइल ओटीपी के जरिए ही अकाउंट को ऑपरेट किया जा सकेगा। इसे कोई और संचालित नहीं कर पाएगा।

2. अगर लॉगइन प्रक्रिया के दौरान पांच बार गलत पासवर्ड डाला गया तो अकाउंट लॉक कर दिया जाएगा। दोबारा शुरू करने के लिए आपको एक नया पासवर्ड बनाना होगा।

3. इसके लिए आपको आईपिन के लिए अनुरोध करना होगा या पहले से रिकॉर्ड किए गए गुप्त प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

शेयर होल्डर्स ऐसे कर सकेंगे इसका इस्तेमाल

पेंशन फंड नियामक PFRDA के अनुसार, नई व्यवस्था के तहत आधार आधारित लॉग-इन सत्यापन को एनपीएस सदस्य की यूजर आईडी से जोड़ा जाएगा। इसके बाद ग्राहक के आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करने के बाद राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) खाते में लॉगिन करने की सुविधा उपलब्ध होगी।




Next Post Previous Post