परिषदीय स्कूलों में नए सेशन से छात्र सीख पाएंगे कंप्यूटर का ज्ञान, एससीईआरटी ने सिलेबस में किया बदलाव।

परिषदीय स्कूलों में नए सेशन से छात्र सीख पाएंगे कंप्यूटर का ज्ञान, एससीईआरटी ने सिलेबस में किया बदलाव।

परिषदीय स्कूलों में नए सेशन से छात्र सीख पाएंगे कंप्यूटर का ज्ञान, SCERT ने सिलेबस में किया बदलाव।

राज्य के परिषदीय स्कूलों में नए सेशन से इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी कंप्यूटर का ज्ञान प्राप्त करेंगे। इसके लिए SCERT ने सिलेबस में बदलाव किया है। छठी से आठवीं कक्षा तक के बच्चे अब कंप्यूटर की शिक्षा ग्रहण करेंगे। इसके लिए विज्ञान विषय में डिजिटल साक्षरता अध्याय जोड़ा गया है। इसकी किताबें नए सत्र से छात्रों के लिए उपलब्ध होंगी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में कम्प्यूटर ज्ञान को प्राथमिकता दी जा रही है। प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षण संस्थानों में कंप्यूटर एक अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जा रहा है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद ने परिषदीय स्कूलों की कक्षा 6 से 8 तक के पाठ्यक्रम में भी बदलाव किया है। विभाग के मुताबिक नये सत्र से छात्र डिजिटल साक्षरता चैप्टर के तहत बेसिक कंप्यूटर कोर्स की पढ़ाई करेंगे. इसमें ऑनलाइन डिजिटल शिक्षा, कंप्यूटर, स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी की जानकारी दी जाएगी। डिजिटल शिक्षा के साथ-साथ छात्रों को साइबर सुरक्षा और सावधानियों के बारे में भी सिखाया जाएगा। परिषदीय स्कूलों में कंप्यूटर की पढ़ाई के लिए ICT LAB स्थापित करने की योजना है।

शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा

परिषदीय स्कूलों में लैब स्थापित कर बच्चों को कंप्यूटर की पढ़ाई के लिए तैयार किया जाएगा। जिले के 200 शिक्षकों को कंप्यूटर शिक्षण कार्य के लिए प्रशिक्षित किया जायेगा, जिसके लिए उन्हें मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया जायेगा।


Next Post Previous Post