HRA के लिए फर्जी तरीके से क्लेम करने पर देना पड़ सकता है ब्याज सहित इतना अधिक जुर्माना, जानने के लिए पढ़ें पूरा लेख

HRA Claim : कई लोग फर्जी पैन कार्ड का उपयोग करके लाखों रुपये के HRA का दावा करते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो यह दिखावा कर रहे हैं कि वे अपने माता-पिता के जीवनयापन के लिए पैसे देते हैं।

HRA के लिए फर्जी तरीके से क्लेम करने पर देना पड़ सकता है ब्याज सहित इतना अधिक जुर्माना, जानने के लिए पढ़ें पूरा लेख

अगर आप भी नौकरी करते हैं और हर साल TAX बचाने के लिए तरह-तरह की तरकीबें अपनाते हैं तो अब आपको सावधान होने की जरूरत है। आयकर विभाग की ओर से ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है और उन्हें NOTICE भेजा जा रहा है। सबसे ज्यादा नजर उन लोगों पर है जो फर्जी तरीके से अपना हाउस रेंट अलाउंस यानी HRA क्लेम कर रहे हैं। ऐसे लोगों को टैक्स वसूली का नोटिस दिया जा रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपको भी ऐसा कोई नोटिस मिले तो आपको कैसे तैयार रहना चाहिए और कौन से दस्तावेज संभालकर रखने चाहिए।

कई लोग फर्जी तरीकों से टैक्स बचाते हैं

बहुत से लोग किराए पर नहीं रहते, लेकिन टैक्स बचाने के लिए अपने ऑफिस में या ITR दाखिल करते समय HRA का दावा करते हैं। कई लोग फर्जी पैन कार्ड का इस्तेमाल करके भी HRA लेते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो यह दिखावा कर रहे हैं कि वे अपने माता-पिता के जीवनयापन के लिए पैसे देते हैं। यानी घर पिता के नाम पर है और वह हर महीने उसे किसी न किसी रूप में पैसे देते हैं। जबकि ऐसा कुछ नहीं होता। यही वजह है कि अब आयकर विभाग की ओर से कार्रवाई की जा रही है।

आखिर कितना होगा नुकसान?

अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कितना बड़ा नुकसान हो सकता है। अगर आप फर्जी HRA क्लेम करते हुए पकड़े गए तो न केवल आपसे इसकी वसूली की जाएगी, बल्कि आपको पूरा ब्याज और 300% तक जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

इस दस्तावेज़ को सुरक्षित जरूर रखें

अगर आप इस नुकसान से बचना चाहते हैं तो कुछ दस्तावेज हमेशा अपने पास रखें और कुछ बातों का ध्यान रखें। अपना किराया इकरारनामा (Rent Agreement) और मासिक किराया रसीद सुरक्षित रखें। इसके अलावा अगर आप अपने माता-पिता को किराया या पैसा दे रहे हैं तो इसका सबूत अपने पास रखें। ऐसा करने से कोई भी आपको परेशान नहीं कर पाएगा और आप सबूत के साथ नोटिस का जवाब दे पाएंगे।

Next Post Previous Post