विद्यालयों में स्थापित स्मार्ट क्लासेज एवं विकासखण्ड पर स्थापित किये गये ICT लैब के उपकरणों का प्रयोग सिर्फ पढ़ाई के लिए, आदेश देखें।

विद्यालयों में स्थापित स्मार्ट क्लासेज एवं विकासखण्ड पर स्थापित किये गये आई०सी०टी० लॅब के उपकरणों का प्रयोग विद्यालयी शिक्षण कार्य से इतर नहीं किये जाने के संबंध में निर्देश

आप अवगत हैं कि समग्र शिक्षा की वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट में प्राप्त स्वीकृति के कम में परिषदीय उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की स्थापना करायी जा रही है तथा समस्त विकासखण्डों में आई०सी०टी० लैब की स्थापना करायी जा चुकी है। इसके अतिरिक्त पूर्व से ही सी०एस०आर०, सामुदायिक सहभागिता एवं अन्य माध्यमों से परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास स्थापित कराये गये हैं राज्य परियोजना कार्यालय के विभिन्न पत्रों के माध्यम से परिषदीय विद्यालयों में डिजिटल अवस्थापना सुविधाओं के अन्तर्गत टेबलेट्स, स्मार्ट क्लास सेटअप तथा आई०सी०टी० लैब के माध्यम से उपलब्ध कराये जा रहे उपकरणों के उपयोग, रख-रखाव, उपकरणों की सुरक्षा/रक्षोपाय एवं कक्षा शिक्षण हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश एवं SOP भी निर्गत की गयी है। स्मार्ट क्लास सेटअप तथा आई०सी०टी० लैब के माध्यम से उपलब्ध कराये जा रहे डिजिटल उपकरणों तथा डिजिटल शैक्षणिक वीडियो के माध्यम से शिक्षकों द्वारा कक्षा शिक्षण का कार्य कराया जा रहा है। यह भी उल्लेखनीय है कि विद्यालयों में स्थापित कराये गये स्मार्ट क्लास एवं आई०सी०टी० लैब संबंधी उपकरणों को install होने के उपरान्त पुनः uninstall होने से उपकरणों के खराब होने की संभावना है एवं आपूर्तिकर्ताओं के साथ किये गये अनुबंध के अनुसार warranty प्रतिकूल रूप से प्रभावित होगी। 

अतः बच्चों के हित को दृष्टिगत रखते हुये निर्देशित किया जाता है कि स्मार्ट क्लास एवं आई०सी०टी० लैब हेतु उपलब्ध कराये गये उपकरणों का प्रयोग विद्यालयी शिक्षण कार्य से इतर नहीं किया जाये ताकि विद्यालयों में शिक्षण कार्य निर्बाध रूप से संचालित किया जा सके।

उपर्युक्त दिशा निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

भवदीया,

राज्य परियोजना निदेशक 

विद्यालयों में स्थापित स्मार्ट क्लासेज एवं विकासखण्ड पर स्थापित किये गये ICT लैब के उपकरणों का प्रयोग सिर्फ पढ़ाई के लिए, आदेश देखें।




Next Post Previous Post