परिषदीय विद्यालयों में 17 तरह की खेल प्रतियोगिताओं को कराए जाने का कैलेंडर जारी

परिषदीय विद्यालयों में 17 तरह की खेल प्रतियोगिताओं को कराए जाने का कैलेंडर जारी।

लखनऊ, परिषदीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए 17 प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। विद्यालय, न्याय पंचायत, ब्लॉक, जिला, मंडल और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू होकर 30 नवंबर को समाप्त होंगी।

परिषदीय विद्यालयों में 17 तरह की खेल प्रतियोगिताओं को कराए जाने का कैलेंडर जारी

बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। सभी परिषदीय विद्यालयों को खेलकूद सामग्री क्रय करने हेतु धनराशि दी जा चुकी है। यह धनराशि प्राथमिक विद्यालयों को 5000 रुपए तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 10000 रुपए की दर से दी गई है। हॉकी, तैराकी, कुश्ती, हैंडबॉल, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, फुटबॉल, जूडो, खो-खो, एथलेटिक्स, जिमनास्टिक, क्रिकेट, कबड्डी, ताइक्वांडो, योग के साथ-साथ नृत्य और गायन स्तर की प्रतियोगिताएं होंगी।

ये प्रतियोगिताएं बालक एवं बालिका वर्ग के लिए होंगी। सभी जिलों में टीमें गठित करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों में प्रतिदिन खेल गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। सप्ताह में चार दिन विभिन्न खेल एवं अभ्यास तथा दो दिन स्काउट-गाइड गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी।

सभी प्रधानाध्यापक खेल इंडिया ऐप डाउनलोड करेंगे और छात्रों का मूल्यांकन कर रिपोर्ट देंगे। 11 वर्ष तक की आयु के छात्रों को प्राथमिक स्तर की टीमों में और 11 से 14 वर्ष की आयु के छात्रों को जूनियर स्तर की टीमों में रखा जाएगा। राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में टीम प्रतियोगिता में 10 अंक तथा व्यक्तिगत प्रतियोगिता में पांच अंक में मूल्यांकन किया जायेगा।


Next Post Previous Post