अब सरकारी स्कूलों में मोबाइल फोन नहीं ला सकेंगे शिक्षक, राज्य सरकार का बड़ा फैसला, देखें क्या है मामला?

जयपुर, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का कहना है कि अब सरकारी स्कूलों में मोबाइल फोन पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इसके पीछे उनका तर्क है कि स्कूलों में शिक्षक दिन भर मोबाइल पर शेयर बाजार और न जाने क्या-क्या देखते रहते हैं। शिक्षक इसी में उलझे रहते हैं। इससे बच्चों की पढ़ाई को नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि मोबाइल एक बीमारी की तरह हो गया है।

No Mobile Phone allowed in the school

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने जयपुर में अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अब सरकारी शिक्षकों को स्कूल में मोबाइल फोन लाने की इजाजत नहीं होगी। यदि कोई शिक्षक गलती से मोबाइल फोन लाता है तो उसे अपना मोबाइल फोन प्रधानाचार्य के पास जमा कराना होगा। केवल प्रिंसिपल को ही स्कूल में मोबाइल लाने की इजाजत होगी।

आपातकालीन स्थिति में प्रिंसिपल को फोन आएगा और वह शिक्षक को सूचित करेंगे। अगर उसे किसी से बात करनी होगी तो वह कर लेगा। शिक्षकों को किसी भी परिस्थिति में स्कूल में मोबाइल फोन लाने की अनुमति नहीं होगी। इससे विद्यार्थियों की पढ़ाई को जो नुकसान हो रहा था, वह बच जाएगा। यह खबर आप सर जी की पाठशाला डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। 

शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि हम कोई बड़ा फैसला नहीं ले रहे हैं। वे पहले से मौजूद नियमों को लागू करने की कोशिश कर रहे हैं। दिलावर ने कहा कि हम स्कूलों में नियमों का पालन सुनिश्चित कर माहौल सुधारने की कोशिश कर रहे हैं।

अधिकांश स्कूलों के खेल मैदानों में अतिक्रमण है। हमने अभियान के रूप में उन सभी अतिक्रमणों को हटाने का काम शुरू कर दिया है। इस तरह की छोटी-मोटी दिक्कतें थीं। हम उन्हें हल करने के लिए काम कर रहे हैं।

Next Post Previous Post