शिक्षक संगठनों के कड़े विरोध के बीच बेसिक स्कूलों में होने वाला समर कैंप स्थगित, 5 से 12 जून तक होना था आयोजन

शिक्षक संगठनों के कड़े विरोध के बीच बेसिक स्कूलों में होने वाला समर कैंप स्थगित, 5 से 12 जून तक होना था आयोजन।

Summer Camp

विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 से 12 जून तक उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों में आयोजित होने वाला समर कैंप शिक्षक संगठनों के विरोध के कारण स्थगित कर दिया गया है, जबकि विभाग ने इसके स्थगित होने का प्रमुख कारण अत्यधिक गर्मी और लू को बताया है।

शिक्षक संगठनों ने समर कैंप के आयोजन को लेकर किया था तीखा विरोध

शिक्षा मंत्रालय के पत्र का हवाला देते हुए विभाग ने 24 मई को एक पत्र जारी कर गर्मी की छुट्टियों के दौरान परिषदीय स्कूलों में 5 से 11 जून तक समर कैंप आयोजित करने का निर्देश दिया था। इसमें शिक्षकों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को पर्यावरण के प्रति सजग और जागरूक बनाना था। हालाँकि, इस आदेश के आते ही विभिन्न शिक्षक संगठनों ने इसका पुरजोर विरोध करना शुरू कर दिया था।

इस मामले में शिक्षक संगठनों ने मुख्यमंत्री, बेसिक शिक्षा मंत्री और महानिदेशक स्कूल शिक्षा को पत्र भेजकर अपना विरोध दर्ज कराया था। उन्होंने कहा था कि एक तरफ राज्य में भीषण गर्मी पड़ रही है, दूसरी तरफ गर्मी की छुट्टियों में शिक्षक अपने परिवार के साथ बाहर गए हैं। ऐसे में यह आदेश एकदम से अव्यावहारिक है। शिक्षक संगठनों ने इसे निरस्त करने की मांग की थी।

5 जून से 12 जून तक होना था समर कैंप का आयोजन

इसके बाद भी 31 मई को स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने संशोधित आदेश जारी कर 5 से 12 जून तक समर कैंप सुबह 7 से 9 बजे तक आयोजित करने को कहा। हालाँकि, शनिवार 1 जून को सभी बीएसए, बीईओ को जारी निर्देश में अत्यधिक गर्मी/हीट वेव के कारण समर कैंप के आयोजन को अगले आदेश तक स्थगित करने की सूचना दी गई है। इस फैसले से शिक्षकों ने राहत की सांस ली है। हालांकि, माध्यमिक शिक्षकों को अभी तक इससे राहत नहीं मिली है। वहां भी समर कैंप का आयोजन होना है।

Next Post Previous Post