प्रत्येक माह के अंतिम शनिवार को मनाया जायेगा परिषदीय स्कूलों के बच्चों का जन्मदिन - बीएसए

प्रत्येक माह के अंतिम शनिवार को मनाया जायेगा परिषदीय स्कूलों के बच्चों का जन्मदिन - बीएसए

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही बच्चों का नामांकन व उपस्थिति बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। शिक्षक नियमित रूप से अभिभावकों से संवाद कर रहे हैं। माह में एक बार होने वाली बैठक में भी उन्हें बुलाया जा रहा है। बच्चों का विद्यालय से जुड़ाव बढ़ाने के लिए अब उनका जन्मदिन भी मनाया जाएगा। 


यह आयोजन प्रत्येक माह के अंतिम शनिवार को होगा। उस दिन, उस माह में जन्म लेने वाले सभी बच्चों का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। बच्चों के माता-पिता को भी आमंत्रित किया जाएगा। बीएसए ने ग्रीष्मावकाश तथा शीतकालीन अवकाश में घर पर सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए भी बच्चों को गृह कार्य दिए दिए जाने की भी बात दोहराई। 

बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रयागराज, प्रवीण कुमार तिवारी ने कहा कि स्कूलों में बच्चों की नियमित उपस्थिति बढ़ने पर ही बच्चों के शैक्षिक स्तर में सुधार होगा। प्राइवेट स्कूलों की तरह प्रत्येक विद्यालय में एनुअल फंक्शन, बच्चों का जन्मदिन मनाने के साथ पुरातन छात्रों को भी स्कूलों से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।

नये सत्र में अभिभावक-शिक्षक बैठक में नियमित रूप से उपस्थित होने वाले बच्चों के अभिभावकों की विशेष रूप से सराहना की जाय तथा कम उपस्थिति वाले बच्चों के अभिभावकों का विशेष ध्यान आकर्षित करते हुए बच्चों को प्रतिदिन विद्यालय आने हेतु प्रेरित किया जाय। साथ ही अतिरिक्त शिक्षा चौपाल के दौरान विद्यालय में कार्यरत उत्कृष्ट योग्य शिक्षक, शैक्षणिक रणनीति, टाइम टेबल, गाइड, शिक्षण अधिगम सामग्री, पुस्तकालय, प्रिंट रिच सामग्री, बड़ी पुस्तकें, गणित एवं विज्ञान किट, मूल्यांकन विधियां, रिपोर्ट कार्ड एवं खेल सामग्री. आदि प्रदर्शन करते हुए अभिभावकों एवं जनता को जागरूक किया जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में प्रत्येक माह विकास खंड के तीन गांवों में शिक्षा चौपाल का आयोजन किया जाएगा 

Next Post Previous Post