21 जून 2024 को आसमान में दिखेगा स्ट्रॉबेरी मून, जाने क्या है स्ट्रॉबेरी मून?

21 जून 2024 को आसमान में दिखेगा स्ट्रॉबेरी मून, जाने क्या है स्ट्रॉबेरी मून?

Strawberry Moon

21 जून को पूर्णिमा के दिन आसमान में स्ट्रॉबेरी मून दिखाई देने वाला है। इस दिन चंद्रमा का रंग हल्का पीला और हल्का लाल होगा, जो देखने में कुछ-कुछ स्ट्रॉबेरी की तरह लगेगा। इस दिन चंद्रमा की रोशनी भी काफी तेज होगी। इस नजारे को 20 जून से लेकर 22 जून तक देखा जा सकता है। 21 जून को रात में दिन जैसा नजारा दिखने वाला है। 21 जून को पूर्णिमा है और इस दिन चंद्रमा अपने पूरे शबाब पर होगा। उसकी दूधिया रोशनी इतनी तेज होगी कि आपको ऐसा लगेगा मानो दिन है। इस घटना को स्ट्रॉबेरी मून कहा जाता है। हालांकि, चंद्रमा की यह तेज रोशनी 20 जून से ही दिखनी शुरू हो जाएगी जो 22 जून को भी नजर आएगी। इन तीनों दिन यानी गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को चंद्रमा उज्ज्वल और पूर्ण दिखाई देगा।

स्ट्रॉबेरी मून कब होता है?

यह वर्ष का सूर्य से सबसे दूर का पूर्णिमा भी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पृथ्वी की सूर्य की थोड़ी अंडाकार कक्षा इसे 5 जुलाई को सबसे दूर ले जाती है। वह बिंदु पृथ्वी का वार्षिक अपसौर है। इसलिए, उस तिथि के सबसे निकट का पूर्णिमा चंद्रमा का वार्षिक अपसौर होना चाहिए।

स्ट्रॉबेरी मून कैसे पड़ा नाम?

Timeanddate.com के अनुसार, स्ट्रॉबेरी मून का नाम अमेरिकी खगोल वैज्ञानिकों ने रखा। इसका नाम इस महीने पकने वाली जंगली स्ट्रॉबेरी से लिया गया है। जून की पूर्णिमा के लिए अन्य मूल अमेरिकी नामों में बेरीज रिपेन मून, ग्रीन कॉर्न मून और हॉट मून शामिल हैं। सेंटर फॉर नेटिव अमेरिकन स्टडीज के अनुसार, ग्रेट लेक्स क्षेत्र के स्वदेशी लोग अनिशिनाबेग या ओजिब्वे इसे वाबिगोनी गिजिस (ब्लूमिंग मून) के नाम से जानते हैं।

भारत में कब दिखेगा स्ट्रॉबेरी मून?

भारत समेत पूरे एशियाई महाद्वीप में पूर्णिमा को देखने का सबसे अच्छा समय शुक्रवार होगा। इस दौरान चंद्रमा सूर्यास्त के बाद पूर्व में चमकीली रोशनी लिए उगेगा। हालांकि इसके उगने का समय देशों की स्थिति के अनुसार, थोड़ा बहुत आगे-पीछे हो सकता है।

Next Post Previous Post