Big News: बिहार में 1.60 लाख शिक्षकों की भर्ती होगीः शिक्षामंत्री


Big News: बिहार में 1.60 लाख शिक्षकों की भर्ती होगीः शिक्षामंत्री

बिहार सरकार ने राज्य के स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। गुरुवार को विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश करते हुए शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने घोषणा की कि राज्य सरकार 1.60 लाख नए शिक्षकों की नियुक्ति करेगी। यह कदम राज्य में शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए उठाया गया है।इसके अलावा, सरकार ने सभी 243 विधायकों से अपने क्षेत्र के 10-10 स्कूलों की सूची मांगी है। इन स्कूलों का जीर्णोद्धार किया जाएगा, जिससे कि छात्रों को बेहतर शैक्षिक वातावरण मिल सके। इस कदम से राज्य के खराब स्कूल भवनों को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

शिक्षामंत्री ने बताया कि बालिकाओं, अल्पसंख्यक, पिछड़ा और अति-पिछड़ा वर्ग को ध्यान में रखते हुए, शिक्षा विभाग के लिए कुल बजट का 18% हिस्सा निर्धारित किया गया है। शिक्षा में सुधार के लिए, सरकार ने पहले ही 1.73 लाख शिक्षकों की नियुक्ति की है। इसके अलावा, निकाय शिक्षकों को राजकीय शिक्षक का दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा ली जा रही है, जिसमें अब तक 1.87 लाख शिक्षक पास हो चुके हैं।

बिहार में शिक्षा की स्थिति पिछले कुछ वर्षों में सुधार हुआ है, लेकिन अभी भी कई चुनौतियां बाकी हैं। राज्य में शिक्षक की कमी, खराब स्कूल भवन और कम बजट आवंटन जैसी समस्याएं हैं। सरकार के इन नए कदमों से राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है।

बिहार सरकार का यह कदम राज्य में शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने में मददगार साबित होगा। 1.60 लाख नए शिक्षकों की नियुक्ति और स्कूल भवनों के जीर्णोद्धार से छात्रों को बेहतर शैक्षिक वातावरण मिलेगा। हालांकि, इन कदमों के प्रभाव को देखने के लिए कुछ समय लगेगा, लेकिन यह राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने में मददगार साबित होगा।

Next Post Previous Post