ऑनलाइन अटेंडेंस के विरोध में गरजे शिक्षक, डीएम को सौंपा ज्ञापन

ऑनलाइन अटेंडेंस के विरोध में गरजे शिक्षक, डीएम को सौंपा ज्ञापन

अम्बेडकरनगर : शासन द्वारा जारी ऑनलाइन अटेंडेंस के विरोध में शिक्षकों ने एकजुट होकर विरोध प्रदर्शन किया। आज 15 जुलाई 2023 को सभी जिला मुख्यालयों पर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन देखने को मिला।


जनपद अंबेडकर नगर के कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के पास हजारों की संख्या में एकत्रित होकर शिक्षकों ने अपनी एकजुटता दिखाई और ऑनलाइन अटेंडेंस को लागू करने से पहले अपनी लंबित मांगों को पूरा करने के लिए जिलाधिकारी को ज्ञापन भी दिया।


ऑनलाइन अटेंडेंस के विरोध में सभी शिक्षक संगठनों ने एकजुट होकर संयुक्त मोर्चे का गठन किया है।

ज्ञापन में निम्नांकित मांगों को रखा गया-

1- अन्य विभागों की भांति आकस्मिक अवकाश की श्रेणी में बेसिक शिक्षा के शिक्षकों को भी न्यूनतम 15  ‘हाफ डे लीव अवकाश’ का विकल्प प्रदान किया जाय। जिससे आकस्मिकता की स्थिति में शिक्षक हाफ डे लीव अवकाश का उपभोग कर सकें।

2- बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों को भी राज्य कर्मचारियों की भांति 30 EL प्रदान किया जाय, यदि EL प्रदान करने में कोई विशेष विधिक समस्या है तो महाविद्यालयों के शिक्षकों की भांति बेसिक शिक्षा विभाग में भी प्रिविलेज अवकाश (P.L.) प्रदान किया जाय।

3- अन्य विभागों की भांति बेसिक शिक्षा विभाग में भी अवकाश के दिनों में कार्य करने पर देय ‘प्रतिकर अवकाश’ का विकल्प मानव सम्पदा पोर्टल पर प्रदान किया जाय।

4- किसी आकस्मिक घटना अथवा आपदा की स्थिति में यदि शिक्षक/शिक्षामित्र/अनुदेशक/शिक्षणेत्तर कर्मचारी आगमन हेतु निर्धारित समय के पश्चात 01 घण्टे की अवधि तक माह में पाँच कार्य दिवस विलम्ब से पहुंचने पर अर्थात माह में अधिकतम 5 घण्टे तक विलम्ब से उपस्थित होने पर सम्बन्धित को अनुपस्थित न माना जाए। (दिनांक 07-07-2024 को महानिदेशक, स्कूल शिक्षा द्वारा महत्वपूर्ण/ व्यक्तिगत ध्यान अपेक्षित के रूप में प्रसारित संदेश में उल्लेखित 30 मिनट की शिथिलता समाहित)।

5- बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के शिक्षक/शिक्षामित्र/अनुदेशक/शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को भी राज्य कर्मचारियों की भांति निःशुल्क कैशलेश चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाय।

6- प्राकृतिक आपदा/स्थानीय स्तर पर मौसम की प्रतिकूलता तथा जनपद स्तरीय विभागीय कार्यक्रमों में प्रतिभागिता की स्थिति में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को ऑनलाइन उपस्थिति से शिथिलता प्रदान करने का अधिकार प्रदान किया जाय।

7- शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त किया जाए तथा शिक्षकों/शिक्षिकाओं से लिए जाने वाले कार्यों की सूची जारी की जाए।

8- प्रमोशन, सामान्य स्थानान्तरण, पारस्परिक जनपदीय/अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण, समायोजन शीघ्र ससमय कराए जाएं।

9-  17140/18150 लंबित प्रोन्नत वेतन विसंगति की समस्या शीघ्र निस्तारित किया जाए।

10- शिक्षामित्र /अनुदेशकों को सम्मानजनक मानदेय दिया जाए तथा शिक्षकों की भाँति पारस्परिक व सामान्य स्थानान्तरण सहित अन्य समस्याओं का निस्तारण किया जाए।



Next Post Previous Post