माध्यमिक शिक्षा विभाग में समूह 'घ' के 22230 पद जल्द भरने की तैयारी

माध्यमिक शिक्षा विभाग में समूह 'घ' के 22230 पद जल्द भरने की तैयारी

माध्यमिक शिक्षा विभाग में समूह 'घ' के 22230 पद जल्द भरने की तैयारी है। ये सभी भर्तियां आउटसोर्सिंग के जरिए की जाएंगी। ये भर्तियां मंडल स्तर पर अभ्यर्थियों का चयन करके पूरी की जाएंगी। इसके लिए संभागीय आयुक्त के मार्गदर्शन में संभागीय स्तर पर भर्ती अभियान चलाया जाएगा।

UP HIGHER SECONDARY EDUCATION BOARD


अभियान को पारदर्शी तरीके से पूरा करने के लिए विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ मंडलायुक्त द्वारा नामित विभागों के अधिकारियों की एक समिति बनाई जाएगी। इन भर्तियों को पूरा कर प्रदेश भर के माध्यमिक शिक्षा विभाग में समूह 'घ' के अन्य सभी रिक्त पद भरे जाएंगे। ये सभी रिक्त पद सरकारी और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के हैं। जो इस साल सितंबर के अंत तक भर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा विभाग में समूह 'घ' के कुल 42170 स्वीकृत पद हैं जिनमें परिचारक समेत अन्य पद शामिल हैं. इनमें राजकीय में 144 पद हैं जबकि सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 42026 पद स्वीकृत हैं। इन स्वीकृत पदों में से 50 प्रतिशत से भी कम, सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कुल 19,874 पद भरे हुए हैं और परिचारक या समूह 'डी' के 66 पद भरे हुए हैं।

इस प्रकार राजकीय में 78 और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में 22152 पद रिक्त हैं। बताया जा रहा है कि सरकार ग्रुप 'सी' में नियुक्ति के लिए नियमावली भी तैयार कर रही है. शिक्षा सेवा चयन आयोग के दायरे से बाहर समूह 'ग' के सभी रिक्त पद भी निर्धारित प्रक्रिया से भरे जाएंगे। वर्तमान में ग्रुप 'सी' के 41,136 पद रिक्त हैं, जो स्वीकृत पदों 1,32,279 का 50 प्रतिशत से भी कम है।


.

Next Post Previous Post