संचारी रोग नियंत्रण को लेकर कम्पोजिट विद्यालय गौरा के बच्चों ने गुरुजनों संग निकाली जागरूकता रैली।

संचारी रोग नियंत्रण को लेकर कम्पोजिट विद्यालय गौरा के बच्चों ने गुरुजनों संग निकाली जागरूकता रैली।

अभोली-भदोही । अभोली विकास क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों ने आज शुक्रवार को संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत जन जागरूकता रैली निकाली गई। इसी क्रम में कम्पोजिट विद्यालय गौरा में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के साथ विद्यालय में कार्यरत समस्त गुरुजनों ने जन-जागरूकता रैली निकालकर संचारी रोगों को दूर भगाने का संकल्प लिया।

Communicable Disease

संचारी रोग नियंत्रण के लिए 31 जुलाई तक अभियान चलेगा। इसके अंतर्गत लोगों को मच्छरों एवं संक्रामक रोगों से बचाव के बारे में जागरूक किया गया। पोस्टर, बैनर और नारों के द्वारा मच्छरों से बचाव के लिए लोगों को दरवाजों व खिड़कियों पर जाली लगवाने, मच्छरदानी का नियमित प्रयोग करने, अनुपयोगी वस्तुओं में पानी इकट्ठा न होने देने, पानी की टंकी पूरी तरह से ढककर रखने, घर और कार्यस्थल के आसपास पानी इकट्ठा न होने देने, कूलर व गमलों को सप्ताह में खाली कर सुखाने आदि को लेकर जागरूक किया गया। इसी प्रकार संक्रामक रोगों से बचाव के लिए नालियों में जलभराव रोकने, खाने से पहले साबुन से हाथ धोने, खुले में शौच न करने और नियमित शौचालय का प्रयोग करने, कुपोषित बच्चों का विशेष ध्यान रखने व बच्चों को जापानी इंसेफेलाइटिस के दोनों टीके लगवाने के प्रति सजग किया गया। 

इस जन जागरूकता रैली में कम्पोजिट विद्यालय गौरा की प्रभारी प्रधानाध्यापिका बाला देवी मौर्या, सत्य प्रकाश, अमर बहादुर पटेल, ज्वाला प्रसाद यादव, राजीव कुमार, सुनिल कुमार प्रजापति, भैरवा नन्द यादव, अमलन सिंह मौर्य, राधिका पाण्डेय, रीतू देवी आदि शिक्षक-शिक्षिका मौजूद रहें।


Next Post Previous Post