पर्यावरणीय गतिविधियों में बच्चों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से Eco Clubs for Mission LiFE का गठन, गाइडलाइंस और दिशा निर्देश

पर्यावरणीय गतिविधियों में बच्चों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से Eco Clubs for Mission LiFE का गठन, गाइडलाइंस और दिशा निर्देश।

Eco Clubs for Mission LiFE

  • अब पर्यावरणीय गतिविधियों में शामिल होंगे परिषदीय स्कूलों के बच्चे 
  • ईको क्लब की मदद से पौधारोपण अभियान को मिलेगी गति
  • सभी परिषदीय स्कूलों में गठित किया जाएगा ईको क्लब
  • प्रत्येक विद्यालय में मां के नाम से रोपे जाएंगे 35 पौधे
लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थी अब पर्यावरणीय गतिविधियों में भी शामिल होंगे। प्रत्येक विद्यालय में ईको क्लब फार मिशन लाइफ का गठन किया जाएगा। हर महीने इस क्लब की बैठक कर पर्यावरण संरक्षण से संबंधित गतिविधियां संचालित की जाएंगी। पौधारोपण अभियान को भी यह क्लब गति देंगे। प्रत्येक स्कूल में 35-35 पौधे मां के नाम से रोपे जाएंगे। 

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से ईको क्लब का गठन किए जाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। किसी एक छात्र को इसका कैप्टन बनाया जाएगा। प्रत्येक कक्षा के दो छात्र व दो छात्राएं इसकी समन्वयक होंगी। सहायक अध्यापक व अध्यापिका को नोडल शिक्षक बनाया जाएगा। विद्यालय का प्रधानाध्यापक इसका प्रभारी होगा। 

ईको क्लब के संदर्भ में 27 जुलाई से लेकर 31 अगस्त तक की गतिविधियां भी निर्धारित कर दी गई हैं। प्रत्येक स्कूल में 35 विद्यार्थियों व उनकी मां का समूह बनाया जाएगा और फिर पौधारोपण किया जाएगा।

विद्यार्थी खुद अपने परिवार और आसपास के लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करेंगे। क्लब के माध्यम से समय समय पर प्रभातफेरी भी निकाली जाएगी और लोगों को पर्यावरण बचाने का संकल्प दिलाया जाएगा। ऊर्जा व जल बचाने के साथ-साथ अपशिष्ट प्रबंधन और जैव विविधता इत्यादि के बारे में बच्चों में समझ विकसित की जाएगी।

ईको क्लब की गतिविधियां प्रत्येक शनिवार को शिक्षण अवधि के आखिरी एक घंटे में आयोजित की जाएंगी। विद्यालय प्रबंध समिति विद्यालय स्तर पर, जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित जिला समिति ब्लाक स्तर पर और राज्य स्तरीय स्टेयरिंग कमेटी इसकी गतिविधियों की समीक्षा करेगी।

विद्यालयों में पर्यावरणीय गतिविधियों के क्रियान्वयन में बच्चों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से Eco Clubs for Mission LiFE का गठन किए जाने हेतु गाइडलाइंस और दिशा निर्देश जारी 

विद्यालयों में पर्यावरणीय गतिविधियों के क्रियान्वयन में बच्चों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से Eco Clubs for Mission LiFE का गठन किए जाने हेतु प्रेषित Eco Club -Green Means Clean गाइडलाइंस के संबन्ध में है।

संदर्भित पत्र के माध्यम से क्लब के उद्देश्यों,गठन, गतिविधियाें के क्रियान्वयन एवम अनुश्रवण हेतु विस्तृत दिशा -निर्देश प्रदान किए गए हैं।

अतः निर्देशित किया जाता है कि समस्त परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट एवम के.जी,बी. विद्यालयों में Eco Clubs for Mission LiFE का गठन एवम क्लब से सम्बंधित गतिविधियां निर्देशानुसार संचालित की जाएं ।

Next Post Previous Post