Online Fraud होते ही डायल करें ये 6 अंको वाला नंबर, चंद मिनटों में वापस मिलेंगे पैसे

Online Fraud होते ही डायल करें ये 6 अंको वाला नंबर, चंद मिनटों में वापस मिलेंगे पैसे

Online Fraud | Digital Fraud

  • ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • शिकायत दर्ज करने के कुछ ही मिनटों के भीतर आपको अपना पैसा वापस मिल जाएगा
  • भारत सरकार ने साइबर क्राइम रोकने के लिए बनाई हेल्पलाइन

वर्तमान में  बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी बहुत तेजी से बढ़ने लगी है। फोन पर गलत पहचान बताकर बैंक खातों से पैसे निकालने की घटनाएं अब आम हो गई हैं। भारत सरकार ने घोटालेबाजों पर नकेल कसने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया है। इस हेल्पलाइन नंबर की मदद से आप तुरंत अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत कर सकते हैं। आइए आपको शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया के बारे में बताते हैं-

आप इस नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं -

भारत सरकार ने ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिय हेल्पलाइन नंबर 155260 शुरू किया था। इस हेल्पलाइन नंबर पर साइबर धोखाधड़ी से संबंधित कोई भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इस नंबर की शुरुआत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने के लिए की थी। इसे भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र द्वारा आरबीआई, पेमेंट बैंक और अन्य मुख्य बैंकों की मदद से संचालित किया जाता है।

जानें कैसे काम करता है ऑनलाइन सिस्टम

155260 पर कॉल करने के बाद मामला राज्य पुलिस को स्थानांतरित कर दिया जाता है। पुलिस ऑपरेटर धोखाधड़ी लेनदेन विवरण और अन्य व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करता है। पुलिस टिकट को 'सिटीजन फाइनेंशियल साइबर फ्रॉड रिपोर्टिंग एंड मैनेजमेंट सिस्टम' में रजिस्टर करती है। वह टिकट स्थानीय बैंक, वॉलेट के साथ साझा किया जाता है। अब पूरा मामला पीड़ित और घोटालेबाज के बैंक के बीच होता है।

पीड़ित के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए एक एक्नॉलेजमेंट नंबर आता है। इसमें एक लिंक होता है जिसमें आपको 24 घंटे के अंदर सारी जानकारी भरनी होती है। आपका टिकट बैंक के रिपोर्टिंग पोर्टल पर दिखाई देगा। विवरण आंतरिक सिस्टम में जांचा जा सकता है। अगर आरोपी के खाते में पैसा मौजूद है तो बैंक उसे होल्ड कर लेगा। ऐसी स्थिति में बैंक उस पैसे को नहीं निकाल पाएगा। यदि घोटालेबाज ने पैसे किसी और के खाते में स्थानांतरित कर दिए हैं, तो बैंक दूसरे बैंक के लिए टिकट बनाता है और उसका पैसा वहां भी होल्ड कर दिया जायेगा।

देखें जरूरी वीडियो 👇👇



Next Post Previous Post