सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की पात्रता, ब्याज दर और लाभ, जानें सब कुछ

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की  पात्रता, ब्याज दर और लाभ, जानें सब कुछ


हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश की बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए 22 जनवरी 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) की गई थी। यदि आपके घर में भी एक नन्ही बिटिया ने जन्म लिया है और आप उसके भविष्य को लेकर परेशान और चिंतित है तो अब आप चिंता करना छोड़ दीजिए। क्योंकि भारत सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य में पढ़ाई व शादी में होने वाले खर्चे की पूर्ति के लिए ही इस सुकन्या समृद्धि योजना  का शुभारंभ किया गया है। 

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) भारतीय सरकार द्वारा शुरू की गई एक छोटी बचत योजना है, जिसका उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा और विवाह के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है। इस योजना के तहत खोले गए खाते को माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा संचालित किया जाता है। यहाँ इस योजना की प्रमुख विशेषताएँ और लाभ दिए गए हैं:

विशेषताएँ:

उम्र सीमा: इस योजना के तहत बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।

खाता खोलना: खाता किसी भी डाकघर या मान्यता प्राप्त बैंक शाखा में खोला जा सकता है।

जमा राशि: खाता खोलने के लिए न्यूनतम ₹250 जमा करना आवश्यक है। इसके बाद न्यूनतम ₹250 और अधिकतम ₹1,50,000 प्रति वित्तीय वर्ष जमा किया जा सकता है। बेटी के 18 साल पूरे होने के बाद इन पैसो का 50% राशि निकाल भी सकते है।

जमा अवधि: खाते में 15 वर्षों तक जमा की जा सकती है, लेकिन खाता तब तक चालू रहेगा जब तक कि बालिका 21 वर्ष की नहीं हो जाती।

ब्याज दर: सुकन्या समृद्धि योजना पर सरकार द्वारा निर्धारित ब्याज दर लागू होती है, जो वर्तमान में अन्य छोटी बचत योजनाओं की तुलना में अधिक होती है।

कर लाभ: इस योजना के तहत किए गए निवेश पर धारा 80C के तहत कर लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इसके साथ ही, प्राप्त ब्याज और परिपक्वता राशि भी कर मुक्त होती है।

लाभ:

उच्च ब्याज दर: इस योजना पर आमतौर पर अन्य बचत योजनाओं की तुलना में उच्च ब्याज दर मिलती है, जिससे निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलता है। वर्तमान में इस योजना के तहत सरकार 7.6% का ब्याज प्रदान कर रही है।

कर लाभ: धारा 80C के तहत इस योजना में निवेश करने पर कर छूट मिलती है, और परिपक्वता राशि भी कर मुक्त होती है।

आसान संचालन: खाता किसी भी डाकघर या बैंक में खोला और संचालित किया जा सकता है, जिससे यह योजना आसानी से उपलब्ध है।

लड़की की शिक्षा और विवाह के लिए सुरक्षित: इस योजना के माध्यम से बालिकाओं की शिक्षा और विवाह के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है।

परिपक्वता पर वापसी: खाता परिपक्वता पर बंद हो जाएगा और परिपक्वता राशि बालिका को दी जाएगी, जो 21 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर होती है। विशेष परिस्थितियों में विवाह या उच्च शिक्षा के लिए भी आंशिक निकासी की अनुमति है।

निकासी नियम:

बालिका की 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर: उच्च शिक्षा के लिए खाते से 50% राशि निकाली जा सकती है।

खाता परिपक्वता: खाता बालिका के 21 वर्ष की आयु पूरी होने पर परिपक्व होता है, और संपूर्ण राशि निकाली जा सकती है।

खाता बंद करना:

परिपक्वता पर: बालिका की 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर खाता स्वतः परिपक्व हो जाएगा।

विशेष परिस्थितियाँ: आपातकालीन परिस्थितियों यथा बालिका की मृत्यु या अन्य किसी विषम स्थिति में खाते को समय से पहले बंद किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है, जो माता-पिता को उनकी शिक्षा और विवाह के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है।

कितनी बेटियों को लाभ मिल सकता है?

सरकार द्वारा शुरू की गयी सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के तहत परिवार की केवल 2 बालिका ही इस योजना का लाभ पा सकती है। अगर किसी भी परिवार में 2 जुड़वाँ बेटियां होंगी तो उस परिवार की 3 बेटी इस योजना का पात्र समझी जाएँगी।
आप केवल 10 साल से नीचे उम्र वाली बच्ची का अकाउंट खोल सकते है और उसके पढाई और शादी हेतु भविष्य के लिए पैसे जोड़ सकते है। इसमें आप को 15 वर्षों तक खाते में रूपए जमा करने होते हैं। इस योजना में 21 वर्ष बाद आप द्वारा जमा की गई राशि मैच्योर होती है।

सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs

प्रश्न 1. Sukanya Samridhi Yojana के तहत खाता कैसे खुलवाएं?

उत्तर. यदि आप सुकन्या योजना के तहत अपनी कन्या की उज्जवल भविष्य के लिए खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं।

प्रश्न 2. क्या मैं अपना सुकन्या समृद्धि खाता बंद करा सकता हूं?

उत्तर. सुकन्या योजना खाता को बंद कराने के लिए कुछ शर्तें लागू की गई है, जिसकी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक दे दी है।

प्रश्न 3. सुकन्या खाता खोलने के लिए क्या-क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए?

उत्तर. सुकन्या योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन फॉर्म, बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, माता पिता का आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो एवं बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा मांगे गए अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

प्रश्न 4. सुकन्या समृद्धि योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उत्तर. यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर (टोल फ्री नंबर) 18002666868 पर संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Next Post Previous Post