स्थानांतरण प्रमाणपत्र (TC) से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर देखें

स्थानांतरण प्रमाणपत्र (TC) से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर देखें

Transfer Certificate TC

प्रश्न 1. प्रधानाध्यापक किन परिस्थितियों में किसी बच्चे की TC स्वयं काट सकता है?

उत्तर- जब भी बच्चा या उसके वास्तविक अभिभावक चाहें।

प्रश्न 2. यदि कोई बच्चा पास होने के 10-15 साल बाद TC लेने आता है तो क्या TC देने हेतु BEO की परमिशन अथवा एफिडेविट की जरूरत होती है ?

उत्तर- यदि पहली बार TC ले रहा तो (पूर्व में कभी नहीं लिया है तो) अन्य किसी की परमिशन की जरूरत नहीं है।

प्रश्न 3. यदि कोई बच्चा या अभिभावक TC की द्वितीय प्रति मांगता है तो द्वितीय प्रति देने हेतु क्या नियम है? 

उत्तर- यदि कोई बच्चा या अभिभावक TC की द्वितीय प्रति मांगता है तो ऐफिडेविट (शपथ-पत्र) लेकर ही द्वितीय प्रति दें ।

प्रश्न 4. विभाग द्वारा किसी बच्चे का आधार से सीधे नाम लिखने का कोई नियम है या नहीं ? क्योंकि बहुत बच्चे अन्य स्कूल से बिना TC कटवाए ही परिषदीय स्कूलों में नाम लिखवाने हेतु आ जाते हैं ?

उत्तर- अब नए UDISE+ को देखते हुए अचानक कहीं से कोई आ जाए तो पूर्ण पड़ताल करके ही एडमिशन करें।

प्रश्न 5. किसी प्रकरण में यदि बच्चा एक से अधिक जगह पर रजिस्टर हो तो स्कूल से नाम काटने पर TC देने का क्या प्राविधान किया गया है?

उत्तर- दूसरे जगह नामांकित है इसे इग्नोर करें नाम काटें यदि जरूरत है तो जिस तिथि तक आपके विद्यालय में छात्र रहा है उस समय तक कि TC दें सकते हैं (निःसंकोच)

प्रश्न 6. सत्र के अन्त में यदि कोई बच्चा Exam नहीं देता है और अप्रैल में TC मांगता है तो उसकी TC देते समय कक्षा उत्तीर्ण के कॉलम में "कक्षा - 5/8 उत्तीर्ण लिखेंगे या कक्षा -5/8 प्रोन्नत" लिखेंगे ?

उत्तर- यह आपके प्रवेश पंजिका से निर्धारित होगा यदि आपने मार्च तक नाम नहीं काटा तो उसे कक्षा 5/8 हेतु अनुपस्थित (परीक्षा में) दिखाते हुए जो भी ऊपर से विभागीय निर्देश हो उसका पालन करें, जैसे पिछले वर्ष सबको पास करना था तो प्रोन्नत करते हुए TC दे सकते हैं।

नोट- उपरोक्त सारे उत्तर अनुभव के अनुसार सही-सही देने का प्रयास किया गया है। अग्रिम किसी भी कार्यवाई को पूर्ण करते समय विभागीय निर्देशों का पालन अवश्य करें।

Next Post Previous Post