UPPSC की भर्ती परीक्षा में आधार कार्ड से होगा बायोमीट्रिक डाटा का मिलान

UPPSC की भर्ती परीक्षा में आधार कार्ड से होगा बायोमीट्रिक डाटा का मिलान

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता के लिए अहम बदलाव किए जा रहे हैं। अब केंद्रों पर ही अभ्यर्थियों के बायोमेट्रिक डाटा का आधार कार्ड से मिलान किया जाएगा। आयोग के सूत्रों की मानें तो इसे आगामी भर्ती परीक्षा में लागू करने की तैयारी है. परीक्षा के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके बायोमेट्रिक्स के माध्यम से संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान और सत्यापन किया जाएगा।

UPPSC

आयोग के मुताबिक, कक्ष निरीक्षकों को परीक्षा कक्ष का आवंटन अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र में प्रवेश से 30 मिनट पहले स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में किया जाएगा. परीक्षा केंद्रों के मुख्य द्वार और अंदर पहचान पत्र और एडमिट कार्ड की जांच तेज कर दी जाएगी। परीक्षा के बाद इसका डाटा आयोग में सुरक्षित रखा जाएगा। यदि किसी परीक्षा केंद्र पर कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के लिए अतिरिक्त कर्मियों की आवश्यकता है, तो कम से कम 50 प्रतिशत कर्मचारी सरकारी कर्मचारी होंगे जिन्हें परीक्षा केंद्र के बाहर रखा जाएगा।

दिव्यांग अभ्यर्थी को गृह जिले में, वहीं महिला अभ्यर्थी को गृह जिले के बाहर परीक्षा केंद्र होंगे आवंटित

एक से अधिक जिलों में परीक्षा आयोजित होने की स्थिति में, उम्मीदवारों को आवंटित केंद्र उनके गृह मंडल के करीब कहीं आवंटित किया जाना चाहिए। विकलांग अभ्यर्थियों को उनके गृह जिले के बाहर परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाएंगे और महिला अभ्यर्थियों को उनके गृह जिले के बाहर परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाएंगे।

Next Post Previous Post