बीएड काउंसिलिंग आज से शुरू, शासन ने जारी किया ऑनलाइन काउंसिलिंग का शेड्यूल, पांच अक्तूबर तक पूरी होगी काउंसलिंग

बीएड काउंसिलिंग आज से शुरू, शासन ने जारी किया ऑनलाइन काउंसिलिंग का शेड्यूल, पांच अक्तूबर तक पूरी होगी काउंसलिंग

झाँसी, राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश-2024 के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग आज 13 अगस्त से शुरू होने जा रही है। सरकार ने सोमवार को बीएड काउंसलिंग कार्यक्रम जारी कर दिया। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय प्रशासन ने काउंसलिंग की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।

B.ed काउंसलिंग

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी, जो 51 जिलों के 470 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 2,23, 384 छात्र शामिल हुए थे। बीयू ने 25 जून को प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था, जिसमें 1,93,062 छात्रों को रैंक मिली थी।

बीयू कुलपति प्रो. मुकेश पांडे ने 5 अगस्त से काउंसलिंग का कार्यक्रम शासन को मंजूरी के लिए भेजा था। 5 अगस्त को राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की कोर कमेटी की बैठक हुई थी। कोर कमेटी की अनुशंसा पर उच्च शिक्षा विभाग के उप सचिव एसपी मिश्रा ने 13 अगस्त से 5 अक्टूबर तक काउंसलिंग का शेड्यूल भेजा है। काउंसलिंग के पहले दो चरण 13 अगस्त से 1 सितंबर तक आयोजित किए जाएंगे। पूल काउंसलिंग 11 से 17 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। सीधे प्रवेश की प्रक्रिया 20 से 28 सितंबर तक चलेगी। अंत में अल्पसंख्यक समूह के लिए काउंसलिंग 3 से 5 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी। 

सोमवार दोपहर शासन से काउंसिलिंग का पत्र मिलते ही रजिस्ट्रार विनय कुमार सिंह ने अधीनस्थों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। सीपीएमटी भवन में बनने वाले कंट्रोल रूम से काउंसलिंग की निगरानी की जाएगी।

■ ऐसे होती है डायरेक्ट एंट्री

केवल वे छात्र जो संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे ही बीएड में सीधे प्रवेश ले सकते हैं। जो लोग प्रवेश परीक्षा में उपस्थित नहीं होंगे वे सीधे प्रवेश के लिए पात्र नहीं हैं।

सरकार ने राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश-2024 के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का शेड्यूल भेज दिया है, जो 13 अगस्त से शुरू होगी। मंगलवार शाम तक तैयारियों का परीक्षण कर अंतिम रूप दे दिया जाएगा, ताकि किसी भी तरह की कोई व्यवधान न हो। 

- विनय कुमार सिंह, रजिस्ट्रार, बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय

Next Post Previous Post