रिटायर शिक्षक संवारेंगे आउट ऑफ स्कूल छात्रों का भविष्य, इस काम के बदले मिलेगा प्रतिमाह 4000 मानदेय

रिटायर शिक्षक संवारेंगे आउट ऑफ स्कूल छात्रों का भविष्य, इस काम के बदले मिलेगा प्रतिमाह 4000  मानदेय

शामली। परिषदीय विद्यालयों में आउट ऑफ स्कूल छात्रों का कॅरिअर संभालने के लिए अब रिटायर्ड शिक्षक रखें जाएंगे। इन्हें हर माह चार हजार मानदेय दिया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर बनी समिति के माध्यम से इनका चयन होगा। आउट ऑफ स्कूल के तहत 6 से 14 वर्ष के उन बच्चों को शिक्षा दी जाएगी, जो स्कूल छोड़ चुके हैं। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है।

Out of School | Dropout Children

शारदा कार्यक्रम के तहत छह से 14 वर्ष तक के चिह्नित आउट ऑफ स्कूल बच्चों के लिए विशेष प्रशिक्षण का आयोजन होना है। इन बच्चों को नौ माह का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। यदि इसके बाद बच्चा अधिगम स्तर प्राप्त नहीं करता है तो ऐसी दशा में विशेष प्रशिक्षण की अवधि तीन माह और बढ़ाई जाएगी। इन बच्चों को पढ़ाने के लिए रिटायर्ड शिक्षकों का चयन किया जाएगा। जिस विद्यालय में पांच से अधिक आउट ऑफ स्कूल बच्चे होंगे वहां पर एक रिटायर्ड शिक्षक का चयन किया जाएगा। अगर दो रिटायर्ड शिक्षकों ने आवेदन किया तो जिसकी आयु कम होगी उसका चयन किया जाएगा।

यह चयन विद्यालय प्रबंध समिति के जरिए किया जाएगा। इसके साथ ही आउट ऑफ स्कूल बच्चों को विशेष सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। यह रकम विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में होगी। वहीं से भुगतान शिक्षक को किया जाना है। रिटायर्ड शिक्षकों का चयन तत्काल शुरू करने का निर्देश महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने दिया है।

रिटायर्ड शिक्षकों का चयन किया जाना है। यह शिक्षक आउट ऑफ स्कूल बच्चों को विशेष तौर पर शिक्षा देकर दक्ष बनाएंगे। सभी बीईओ को इस पर कार्रवाई शुरू करने को कहा गया है।

लता राठौर, बीएसए शामली

Next Post Previous Post