सख्त पहरे के बीच पहले दिन यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा सकुशल सम्पन्न, सेंधमारी की कोशिश नाकाम

सख्त पहरे के बीच पहले दिन यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा सकुशल सम्पन्न, सेंधमारी की कोशिश नाकाम। 

उत्तर प्रदेश सरकार के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनी सिपाही भर्ती परीक्षा शुक्रवार को पहले दिन सकुशल संपन्न हो गई। फॉर्म को लीक करने की कोशिश की गई लेकिन कड़ी व्यवस्था के कारण ऐसा नहीं हो सका।

UP Constable Re Exam 2024

परीक्षा के पहले दिन की दोनों पालियों में करीब 30 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। 67 जिलों के 1174 परीक्षा केंद्रों पर 61 अभ्यर्थी संदिग्ध पाए गए है। उनके बारे में पुलिस द्वारा पूरी जानकारी जुटाई जा रही है। आगरा, महाराजगंज, रायबरेली से एक-एक और गोरखपुर से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं मुजफ्फरनगर में लापरवाही बरतने के आरोप में चार पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। भर्ती परीक्षा का दूसरा चरण आज शनिवार को दो पालियों में होगा।

परीक्षा में सेंधमारी को लेकर दो के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

लखनऊ: सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान महराजगंज में जूते के अंदर दो डिवाइस छिपाकर लाने वाले अभ्यर्थी को गिरफ्तार कर लिया गया है. जबकि गोरखपुर में बायोमेट्रिक मिलान में गड़बड़ी सामने आने पर एक अभ्यर्थी भाग निकला। इसके अलावा कुछ जगहों पर फोटो मैच नहीं हुई तो कुछ जगहों पर जन्मतिथि गलत पाई गई। भर्ती परीक्षा में अनियमितताओं के संबंध में दो एफआईआर दर्ज की गई हैं, जबकि परीक्षा पत्र लीक करने की कोशिश के आरोप में चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। इनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

जूते में डिवाइस ले जाते पकड़ा गया अभ्यर्थी

महराजगंज के डॉ. भीमराव अंबेडकर कॉलेज सेंटर पर दूसरी पाली में ड्यूटी पर तैनात लोगों को हरियाणा के भिवानी निवासी योगेश की हरकतें संदिग्ध लगीं। जब ड्यूटी पर तैनात लोगो ने उसकी ठीक से तलाशी ली तो उन्हें उसके जूतों में छिपे दो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मिले। उधर, मुजफ्फरनगर में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर एसएसपी ने एसडी इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर तैनात चार पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है। ये लोग निर्धारित ड्यूटी स्थल पर उपस्थित नहीं पाए गए।

कानपुर में वह आयु सीमा से कम उम्र में परीक्षा दे रहा था।

गलत जन्मतिथि दिखाने पर कानपुर के डीएवी इंटर कॉलेज में एक अभ्यर्थी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। सूचना मिलने पर केंद्र प्रभारी ने अभ्यर्थी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। गोरखपुर के बांसगांव में एक अभ्यर्थी का बायोमेट्रिक मिलान सही न होने पर पूछताछ की गई। केंद्र प्रभारी ने उसके बारे में पुलिस को सूचना देने को कहा, इसी बीच वह मौका पाकर वहां से भाग गया। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। छापेमारी की जा रही है।

रायबरेली में डिवाइस के साथ परीक्षा देते पकड़ा गया

पुलिस भर्ती के आचार्य द्विवेदी इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर एक अभ्यर्थी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (ब्लूटूथ लीड) लेकर पहुंच गया। परीक्षा देते समय केंद्र व्यवस्थापक ने उसे पकड़ लिया। पुलिस ने केंद्र व्यवस्थापक की शिकायत पर मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया। उसकी पहचान उपेन्द्र पुत्र मोतीलाल निवासी पुरवा ताल थाना बेला जिला औरैया के रूप में हुई। पुलिस ने उससे देर रात तक पूछताछ की ताकि पता चल सके कि इसमें कोई गिरोह तो शामिल नहीं है।

Next Post Previous Post