अब प्रदेश के बेसिक और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत गंभीर बीमारियों से पीड़ित शिक्षकों को एक लाख रुपये तक की सहायता

अब प्रदेश के बेसिक और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत गंभीर बीमारियों से पीड़ित शिक्षकों को एक लाख रुपये तक की सहायता

लखनऊ, अब प्रदेश के बेसिक और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत गंभीर बीमारियों से पीड़ित शिक्षकों को एक लाख रुपये तक की सहायता दी जा सकेगी। वहीं, दिवंगत शिक्षकों की बेटियों की शादी के लिए अनुदान राशि भी बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दी गई है। यह निर्णय शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय शिक्षक कल्याण फाउंडेशन की राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक में लिया गया।

दिवंगत बेसिक-माध्यमिक शिक्षकों की पुत्रियों की शादी के लिए अनुदान राशि 10 हजार से बढ़ाकर 1 लाख रुपये की गई।

माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में हुई बैठक में राष्ट्रीय शिक्षक कल्याण फाउंडेशन फंड से दी जाने वाली सहायता राशि पर चर्चा की गई. इसके बाद सहमति बनी कि मृत शिक्षकों की बेटियों की शादी के लिए दी जाने वाली आर्थिक अनुदान की राशि 10 हजार रुपये है, जो बहुत कम है. इसे बढ़ाकर 1 लाख रुपये किया जाना चाहिए. वहीं, गंभीर बीमारियों से पीड़ित शिक्षकों को दी जाने वाली राशि 30 हजार रुपये से बढ़ाकर अधिकतम 1 लाख रुपये करने पर सहमति बनी।

Breaking News

कार्यकारिणी समिति की बैठक में मंत्री ने कहा कि लंबित मामलों के समय पर निपटारे के लिए राज्य कार्यकारिणी की बैठक छह माह के बजाय हर तीन माह में बुलायी जाये। साथ ही, योजना के तहत राज्य के गंभीर बीमारियों से पीड़ित शिक्षकों और उनके आश्रितों को सहायता के लिए आवेदन ऑनलाइन लिए जाने चाहिए। इसके लिए एक पोर्टल विकसित किया जाए और मामलों का समय पर निस्तारण किया जाए।

समय सारिणी की रूपरेखा तैयार करने हेतु तीन सदस्यीय समिति का गठन

पोर्टल और समय सारिणी की रूपरेखा तैयार करने के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाने पर भी सहमति बनी। बैठक में कहा गया कि योजना के तहत शिक्षक दिवस पर बच्चों को 2 रुपये के प्रतीकात्मक झंडे दिये जाते हैं। यह राशि बहुत कम होने के कारण कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों से 5 रुपये प्रति ध्वज तथा कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों से 10 रुपये प्रति ध्वज की सांकेतिक सहयोग राशि निर्धारित की गई। विशेष सचिव वित्त आरएल त्रिपाठी, निदेशक माध्यमिक शिक्षा के बैठक में माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा के प्रधानाचार्य डाॅ0 महेंद्र देव आदि मौजूद रहे।

Next Post Previous Post