लेखपाल भर्ती परीक्षा 2022: फील्ड में तैनाती से पहले 700 अंको की देनी होगी परीक्षा, इन विषयों की होगी ट्रेनिंग

लेखपाल भर्ती परीक्षा 2022: फील्ड में तैनाती से पहले 700 अंको की देनी होगी परीक्षा, इन विषयों की होगी ट्रेनिंग

लेखपाल भर्ती परीक्षा-2022 में चयनित अभ्यर्थियों को अब तैनाती से पहले काम की बारीकियां सिखाई जाएंगी। इसको लेकर लेखपालों के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। इसकी अवधि एक वर्ष की होगी जिसमे छह महीने की कक्षाएं और छह महीने की फील्ड ट्रेनिंग होगी। अंत में 700 अंकों की अकाउंटेंट की परीक्षा होगी जिसमें 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। प्रदेश के नौ मंडलों में लेखपाल प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किये गये हैं। इन केंद्रों पर नौ सितंबर से प्रशिक्षण शुरू होगा।


लेखपाल भर्ती परीक्षा 2022 में 8085 पदों के सापेक्ष 7897 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। हाल ही में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र भी दिए गए। लेकिन यह भी माना जाता है कि वर्तमान समय में बदलती कार्यशैली के कारण लेखाकारों की जिम्मेदारियां भी बदल गई हैं और उनकी जिम्मेदारियां भी बदल गई हैं। ऐसे में तैनाती से पहले उन्हें मौजूदा कार्यशैली समझाने की जरूरत है. इस संबंध में शुक्रवार को आयुक्त राजस्व परिषद की ओर से पत्र जारी कर सभी मंडलायुक्तों को प्रशिक्षण की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें हर मंडल में एक ट्रेनिंग स्कूल बनाया जाएगा। आवश्यकतानुसार संभागीय आयुक्त की अनुशंसा पर विद्यालयों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। यहां ट्रेनिंग के बाद सेंटर के प्रिंसिपल 700 अंकों की परीक्षा लेंगे जिसमें 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा।

आचरण परीक्षण के 20 अंक। इस प्रशिक्षण के बाद वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की परीक्षा होगी, जिसमें 700 में से 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा. साथ ही केंद्र प्रभारी 20 अंकों की आचरण एवं कार्य व्यवहार की परीक्षा लेंगे।

इन विषयों पर होगा प्रशिक्षण

सर्वेक्षण, स्थलाकृतिक कार्य, क्षेत्रमिति और अंकगणित, सर्वेक्षण, नियम और कर्तव्य, अधिनियम और प्रक्रियाएं, पेपर तैयार करना, योजना और विकास, नैतिकता और अच्छा व्यवहार। कंप्यूटर, हार्डवेयर-सॉफ्टवेयर, डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम, वर्ड स्टार, विंडो राइट, पेजमेकर, एमएस ऑफिस, डेटाबेस प्रबंधन, एनआईसी नेटवर्क, कंप्यूटर पर सेवा और लेखांकन नियम, कंप्यूटर पर भूलेख, मल्टी मीडिया और इंटरनेट का परिचय।

परीक्षा केंद्र प्रशिक्षण प्रशिक्षण बोर्ड

  • मण्डलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय लखनऊ लखनऊ, कानपुर अयोध्या।
  • मण्डलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय, आज़मगढ़, देवीपाटन।
  • मण्डलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय मऊ वाराणसी।
  • मण्डलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय गोरखपुर गोरखपुर, बस्ती।
  • मण्डलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय महेवा चित्रकूट धाम, झाँसी।
  • मण्डलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय प्रयागराज प्रयागराज एवं विंध्याचल।
  • मण्डलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय, बिजनौर, सहारनपुर एवं मुरादाबाद।
  • मण्डलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय, बरेली, बरेली एवं मेरठ।
  • मण्डलीय राजस्व प्रशिक्षण विद्यालय फिरोजाबाद, आगरा एवं अलीगढ।
Next Post Previous Post