जनपद अयोध्या के 50 से कम छात्रों वाले 450 विद्यालय हो जायेंगे बंद, छात्रों का अन्य स्कूलों में होगा समायोजन

जनपद अयोध्या के 50 से कम छात्रों वाले 450 विद्यालय हो जायेंगे बंद, छात्रों का अन्य स्कूलों में होगा समायोजन।

महानिदेशक उच्च शिक्षा ने दिए आदेश, 10 अगस्त तक देनी है सूची, अन्य स्कूलों में होगा छात्र समायोजन

अमृत विचार : महानिदेशक स्कूली शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से जारी एक आदेश के बाद 50 से कम छात्रों वाले परिषदीय विद्यालयों जल्द ही बंद हो जाएंगे। महानिदेशक ने ऐसे स्कूलों की सूची 10 अगस्त तक तलब की है। इसे लेकर बेसिक शिक्षा विभाग में खलबली मची हुई है। सबसे बड़ा संकट बंद होने वाले परिषदीय विद्यालयों के छात्रों को लेकर खड़ा हो गया है। विभाग का दावा है कि उन्हें पास के स्कूल में समायोजित किया जाएगा।

जिले में 1788 परिषदीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं। जहां 2.5 लाख से अधिक छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। नए आदेश के बाद जिले के सभी 11 खंड शिक्षा क्षेत्रों के 450 स्कूल ऐसे हैं जहां 50 से भी कम छात्र अध्ययन कर रहे हैं। ऐसे में इन विद्यालयों के करीब तीन हजार छात्रों के समायोजन को लेकर संकट भी खड़ा हो गया है। 

महानिदेशक की ओर से जारी आदेश के तहत कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा विद्यालयों को पूर्ण रूप से क्रियाशील बनाने की दिशा में यह अपेक्षा की गयी है कि कम नामांकन वाले विद्यालयों का निकटस्थ अन्य विद्यालयों में संविलियन किए जाने की सम्भावना ज्ञात कर ली जाये। 50 से कम नामांकन वाले प्राथमिक विद्यालयों के संबंध में आंकड़ों के आधार पर अध्ययन प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कर ली जाये। इसके लिए किस विद्यालय को निकटस्थ किस अन्य विद्यालय में संविलियन किया जा सकता है, बच्चों को कितनी दूरी तय करनी होगी, भवन की उपलब्धता, शिक्षकों की उपलब्धता आदि घटकों पर विचार कर परिदृश्य तैयार करते हुए प्रत्येक विद्यालय के लिए एक पेज की रिपोर्ट तैयार की जाए। इस प्रकार ऐसे सभी विद्यालयों के बारे में जनपद की पुस्तिका तैयार कर 10 अगस्त तक राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराई जाए।

"महानिदेशक का आदेश मिला है। सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को सूची बना कर भेजने और निकट के स्कूलों को जांचने के लिए कहा गया है। शीघ्र ही प्रक्रिया पूरी की जायेगी।* - संतोष कुमार राय, बेसिक शिक्षा अधिकारी



Next Post Previous Post