DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का जल्द होगा ऐलान: इतनी सैलरी बढ़ना तय

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का जल्द होगा ऐलान: इतनी सैलरी बढ़ना तय

7th Pay commission news: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA) में जल्द ही बढ़ोतरी हो सकती है। हालाँकि, इसकी घोषणा सितंबर में की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, लेबर ब्यूरो फिलहाल अंतिम आंकड़े देने की प्रक्रिया में है। नंबर फाइनल होते ही जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीद है कि 7वें वेतन आयोग के तहत इस बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ जाएगा. इसके बाद सितंबर में होने वाली कैबिनेट बैठक में डीए में बढ़ोतरी पर फैसला लिया जाएगा. सरकार 3 फीसदी DA बढ़ोतरी का ऐलान करेगी. कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50% से बढ़कर 53% हो जाएगा।

पेंशनभोगियों और कर्मचारियों को मिलता है लाभ

इससे करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ 1 जुलाई 2024 से मिलेगासाल में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है।

कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता?

जानकारों के मुताबिक महंगाई भत्ता (DA) सिर्फ 3 फीसदी ही बढ़ सकता है. अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 53 फीसदी हो जाएगा। शून्य की कोई संभावना नहीं है। एआईसीपीआई सूचकांक द्वारा निर्धारित डीए का स्कोर वर्तमान में 52.91 प्रतिशत है। मौजूदा रुझान के मुताबिक, जून के आंकड़े आने पर भी यह 53.29 फीसदी तक ही पहुंचेगा। मतलब इसे 50 से 53 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है. महंगाई भत्ते की गणना AICPI इंडेक्स से की जाती है. इंडेक्स में अलग-अलग सेक्टर से जुटाए गए महंगाई के आंकड़ों से पता चलता है कि महंगाई की तुलना में कर्मचारियों का भत्ता कितना बढ़ना चाहिए।

DA बढ़ने के बाद कितना होगा फायदा?

इसके लिए अपना वेतन नीचे दिए गए फॉर्मूले के अनुसार भरें.. (मूल वेतन + ग्रेड वेतन) × डीए % = डीए राशि

सरल भाषा में समझें तो मूल वेतन में ग्रेड वेतन जोड़ने के बाद जो वेतन बनता है उसमें महंगाई भत्ते की दर को कई गुना कर दिया जाता है। जो रिजल्ट आता है उसे महंगाई भत्ता (डीए) कहा जाता है. अब इसे एक उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 18000 रुपये है और ग्रेड पे 1800 रुपये है।

दोनों को जोड़ने पर कुल 19800 रुपये हो गए। अब महंगाई भत्ते में 53% बढ़ोतरी पर विचार करें तो यह 10,494 रुपये होता है। सब मिलाकर आपकी कुल सैलरी 30294 रुपये हुईजबकि 50% DA के हिसाब से आपको 29700 रुपए सैलरी मिल रही है। यानी 3% DA बढ़ने पर हर महीने 594 रुपए का फायदा होगा।

दूसरा उदाहरण

यदि केंद्र सरकार के कर्मचारी का मूल वेतन और ग्रेड वेतन 45700 रुपये प्रति माह है, तो उसे 50 प्रतिशत की दर से 22850 रुपये महंगाई भत्ता मिलेगा। लेकिन, अगर यह 53 फीसदी है तो महंगाई भत्ता 24221 रुपये होगाऐसे में इस कर्मचारी को प्रति माह 1371 रुपये (24221-22850 रुपये) ज्यादा मिलेंगे।

महंगाई भत्ता क्या है? What is dearness Allowance?

महंगाई भत्ता वह पैसा है जो सरकारी कर्मचारियों को बढ़ती महंगाई के बदले जीवन स्तर बनाए रखने के लिए दिया जाता है। यह पैसा सरकारी कर्मचारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाता है। इसकी गणना हर 6 महीने में देश की मौजूदा महंगाई के हिसाब से की जाती है. इसकी गणना संबंधित वेतनमान के आधार पर कर्मचारियों के मूल वेतन के अनुसार की जाती है। शहरी, अर्ध-शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग हो सकता है।

महंगाई भत्ते की गणना कैसे की जाती है?

महंगाई भत्ते के आकलन के लिए एक फॉर्मूला दिया गया है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए, फॉर्मूला है [(पिछले 12 महीनों का अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) का औसत - 115.76)/115.76]×100। अब अगर हम PSU (सार्वजनिक क्षेत्र इकाइयों) में काम करने वाले लोगों के महंगाई भत्ते की बात करें, तो इसकी गणना की विधि है - महंगाई भत्ता प्रतिशत = (पिछले 3 महीनों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का औसत (आधार वर्ष 2016 = 100) - 126.33 )/126.33)*100

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक क्या है?

भारत में दो तरह की महंगाई है. एक है खुदरा और दूसरा है थोक महंगाई. खुदरा महंगाई दर आम ग्राहकों द्वारा चुकाई जाने वाली कीमतों पर आधारित होती है। इसे उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) भी कहा जाता है।

x

Next Post Previous Post