कीर्ति पाण्डेय उ०प्र० शिक्षा सेवा चयन आयोग की पहली अध्यक्ष बनीं, अब 13 लाख युवाओं का इंतजार होगा खत्म

कीर्ति पाण्डेय उ०प्र० शिक्षा सेवा चयन आयोग की पहली अध्यक्ष बनीं, अब 13 लाख युवाओं का इंतजार होगा खत्म

लखनऊ, पंडित दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र विभाग की शिक्षिका और  कला संकाय की डीन प्रो. कीर्ति पाण्डेय को उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का पहला अध्यक्ष बनाया गया है।

बेसिक से लेकर माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग (तकनीकी को छोड़कर) में शिक्षकों की भर्ती के लिए इस चयन आयोग का गठन पिछले साल किया गया था। चयन आयोग के अध्यक्ष और 12 सदस्यों के पदों के लिए आवेदन लिए गये थे। सभी 12 सदस्यों की नियुक्ति 14 मार्च 2024 को ही हो चुकी है। सही उम्मीदवार नहीं मिलने के कारण अध्यक्ष पद के लिए दोबारा आवेदन मांगने के साथ ही 20 मार्च को प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा को आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया। उन्हें सचिव पद पर भी नियुक्त किया गया है। अब अध्यक्ष पद पर तैनाती के साथ ही शिक्षकों की भर्ती का रास्ता भी खुल जाएगा।

13 लाख युवाओं का इंतजार खत्म होगा

चयन आयोग में नए अध्यक्ष की नियुक्ति के साथ ही 5000 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। टीजीटी, पीजीटी के 4100 से ज्यादा पदों और लेक्चरर और असिस्टेंट प्रोफेसर के 1000 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन निकाले गए हैं। दोनों भर्तियों के लिए 13 लाख से ज्यादा आवेदन मिले हैं। लेकिन अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड और उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग में अध्यक्ष की नियुक्ति न होने से भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही थी। अब नए अध्यक्ष के साथ इस भर्ती प्रक्रिया का रास्ता खुल गया है।

Next Post Previous Post