NVS Class 6 Admission 2025 : जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 सितंबर से बढ़ाकर 23 सितंबर

NVS Class 6 Admission 2025 : जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 सितंबर से बढ़ाकर 23 सितंबर कर दी गई है। 

Navodaya Vidyalaya Samiti

यदि कक्षा 5 में पढ़ने वाला कोई छात्र फॉर्म भरने में असमर्थ है तो वह अपने स्कूल के प्रधानाध्यापक की मदद से तुरंत किसी भी अटल सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर फॉर्म अपलोड करवा सकता है। 

ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्र की उम्र 1 मई 2013 से 31 जुलाई 2015 के बीच होनी चाहिए।

जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा छह में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह प्रक्रिया 16 सितंबर से बढ़ाकर 23 सितंबर कर दी गई है। केवल सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों में पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चे ही वेबसाइट https://navodaya.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। उनकी उम्र नौ से 11 साल होनी चाहिए।

इसकी प्रवेश परीक्षा 18 जनवरी 2025 को आयोजित की जाएगी। राज्य के लगभग सभी जिलों में जवाहर नवोदय विद्यालय हैं। इन स्कूलों में लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावास की सुविधा है। यहां शिक्षा, भोजन और छात्रावास की सुविधाएं निःशुल्क हैं। प्रवास योजना के माध्यम से सांस्कृतिक आदान-प्रदान एवं खेलों को बढ़ावा मिलता है। 

इन स्कूलों में एनसीसी, स्काउट्स एंड गाइड्स और एनएसएस भी हैं। प्रत्येक स्कूल में 75 प्रतिशत सीटें ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों से भरी जाएंगी। वहीं, एक तिहाई सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस), जो जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) का संचालन करती है, ने वर्ष 2025-26 के लिए कक्षा 6 में प्रवेश (एनवीएस कक्षा 6 प्रवेश 2025) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसे में जो माता-पिता अपने बच्चे को अगले वर्ष कक्षा 6 में जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश दिलाना चाहते हैं, वे प्रवेश परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं।

NVS Class 6 Admission 2025 : ये दस्तावेज अपलोड करने होंगे

ऐसे में माता-पिता को ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले अपलोड किए जाने वाले दस्तावेजों की स्कैन की हुई सॉफ्ट कॉपी अपने पास रख लेनी चाहिए। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं: छात्र के हस्ताक्षर, माता-पिता के हस्ताक्षर, छात्र की तस्वीर, माता-पिता और छात्र द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र और स्कूल के प्रधानाध्यापक द्वारा सत्यापित, आधार कार्ड (यदि नहीं, तो कोई वैध अन्य निवास प्रमाण पत्र)

NVS प्रोस्पेक्टस यहां से करें डॉउनलोड

NVS कक्षा 6 प्रवेश 2025 फॉर्म लिंक

 
NAVODAYA VIDYALAYA ADMISSION
Next Post Previous Post