न्यूनतम एक हजार रुपये की धनराशि से खुलेगा वात्सल्य खाता, सालाना न्यूनतम 1,000 रुपये का करना होगा कंट्रीब्यूशन

न्यूनतम एक हजार रुपये की धनराशि से खुलेगा वात्सल्य खाता, सालाना न्यूनतम 1,000 रुपये का करना होगा कंट्रीब्यूशन

नई दिल्ली, भारत की वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने बुधवार 18 सितम्बर को ‘एनपीएस वात्सल्य’ (NPS Vatsalya Scheme) योजना की शुरुआत की। इसके जरिए माता-पिता अपने बच्चे के लिए पेंशन खाता खोलकर उनके भविष्य की नींव मजबूत कर सकेंगे।

NPS VATSALYA SCHEME

न्यूनतम 1,000 रुपये की धनराशि से वात्सल्य खाता खोला जा सकता है। इसके बाद अंशधारकों को सालाना न्यूनतम 1,000 रुपये का योगदान करना होगा। इसमें अधिकतम योगदान की सीमा राशि तय नहीं की गई है। माता-पिता को अधिकृत बैंकों या डाकघर जाकर संपर्क करना होगा। आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने सुविधा शुरू कर दी है। ई-एनपीएस के पोर्टल (npstrust.org.in) पर आवेदन कर सकते हैं।

वात्सल्य खाता हेतु ये दस्तावेज देने होंगे

वात्सल्य खाते को खोलने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र, मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र, पैन कार्ड व पासपोर्ट देना होगा। अभिभावक को भी केवाईसी के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटरआईडी कार्ड व अन्य दस्तावेज देने होंगे।

18 वर्ष पूरे होने पर वात्सल्य खाता स्वतः नियमित एनपीएस खाते में परिवर्तित हो जायेगा

जैसे ही बच्चे की आयु 18 वर्ष पूरी होगी, वैसे ही वात्सल्य खाता ऑटोमैटिक नियमित एनपीएस खाते के रूप में परिवर्तित हो जाएगा। खाताधारक को रोजगार मिलने पर इस खाते को नियोक्ता के साथ जोड़ा जा सकता है।

Next Post Previous Post