01 अक्तूबर से चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान, 11 से 31 अक्टूबर तक दस्तक अभियान, देखें विस्तृत दिशा-निर्देश

01 अक्तूबर से चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान, 11 से 31 अक्टूबर तक दस्तक अभियान, देखें विस्तृत दिशा-निर्देश

लखनऊ, प्रदेश में 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलेगा। इस दौरान संचारी रोगों की रोकथाम के लिए विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएंगी। वहीं 11 से 31 अक्टूबर तक साथ दस्तक अभियान भी चलेगा।

special communicable disease campaign

इसमें स्वास्थ्य, ग्राम पंचायत, शहरी विकास, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, पशुपालन और कृषि सहित लगभग 20 विभाग संयुक्त रूप से भाग लेंगे। इस संबंध में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव को निर्देश जारी कर दिये हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई गाइडलाइन भी भेज दी गई है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया कि अभियान के दौरान बुखार के मरीजों का पंजीकरण कर उनकी जांच कर इलाज किया जायेगा। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, दिमागी बुखार समेत जलजनित बीमारियों से बचाव के तरीके भी बताए जाएंगे। इस दौरान यक्ष्मा, कुष्ठ, कालाजार, फाइलेरिया आदि से पीड़ित मरीजों की सूची भी तैयार की जायेगी। अभियान को लेकर 20 सितंबर को सभी ब्लॉक स्तरीय विभागों की टीमों की संयुक्त बैठक होगी।  23 को डीएम की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैठक में कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

देखें किस विभाग को मिली क्या जिम्मेदारी?

गाइडलाइंस के मुताबिक, शहरों में जल निकासी, दवा छिड़काव, फॉगिंग और सफाई का काम नगर विकास विभाग करेगा और गांवों में पंचायती राज विभाग करेगा। पशुपालन विभाग पशुओं में होने वाली बीमारियों और उनके मानव जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करेगा। वहीं, शिक्षा विभाग स्कूलों में साफ-सफाई और अन्य गतिविधियों के जरिए बच्चों को जागरूक करने का काम करेगा।

आदेश और दिशा-निर्देश की PDF डाउनलोड करें

Next Post Previous Post