पाठ योजना के माध्यम से कक्षा शिक्षण के लिए जाने जाते हैं काशी के ये शिक्षक कमलेश कुमार पाण्डेय, अभी तक मिल चुके हैं 9 पुरस्कार

पाठ योजना के माध्यम से कक्षा शिक्षण के लिए जाने जाते हैं काशी के ये शिक्षक कमलेश कुमार पाण्डेय, अभी तक मिल चुके हैं 9 पुरस्कार

वाराणसी जिले के पिंडरा ब्लॉक के कंपोजिट विद्यालय रमईपट्टी के सहायक अध्यापक कमलेश कुमार पांडे को जब शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य पुरस्कार के लिए चुना गया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। कमलेश के साथ-साथ उसके परिजन और रिश्तेदार भी काफी खुश थे।

Demo image

काजी सराय के गढ़वा गांव निवासी कमलेश पांडे की नियुक्ति 1999 में प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर हुई थी। इसके बाद वह प्रोन्नत होकर उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक बन गए। विभिन्न क्षेत्रों में विशेष योगदान के लिए उन्हें दो राष्ट्रीय स्तर और सात राज्य स्तरीय पुरस्कार मिल चुके हैं।

इनमें से, एससीईआरटी को 2019 और 2022 में आईसीटी के क्षेत्र में राज्य स्तरीय पुरस्कार, 2021 और 2023 में कहानी विधा के माध्यम से शिक्षण में राज्य स्तरीय पुरस्कार और 2020 और 2023 में पाठ योजनाओं के माध्यम से कक्षा शिक्षण के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। 

इसी प्रकार, शिल्प और कठपुतली के माध्यम से कक्षा शिक्षण के लिए 2022 का राज्य स्तरीय पुरस्कार और न्यूनतम समय में संकल्पना स्पष्टता (सीसीआईएमटी) वीडियो मेकिंग ऑफ डाइट में प्रथम पुरस्कार शामिल हैं। जबकि उन्हें एनसीईआरटी से राष्ट्रीय योग ओलंपियाड-2022 और राष्ट्रीय उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार-2023 भी मिल चुका है। शिक्षक कमलेश पांडे ने कई किताबें और संग्रह भी लिखे हैं।

पीएम ने इस तस्वीर को मन की बात में टैग किया था

मूल रूप से सामाजिक विज्ञान के शिक्षक कमलेश पांडे के 100 से अधिक छात्र राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर पुरस्कार विजेता हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान अपने एक छात्र शिवम से मुलाकात की और योग के प्रति उनकी निष्ठा की सराहना की। शिवम को 2022 में योगा ओलंपियाड भी मिल चुका है.

शिवम को मुंबई के यशराज स्टूडियो में मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने भी सम्मानित किया था। शिक्षक कमलेश पांडे ने पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण की दिशा में भी व्यापक कार्य किया है। 5 जून को पर्यावरण दिवस पर पेड़ लगाते हुए उनकी एक तस्वीर को 30 जून को प्रधान मंत्री के मन की बात कार्यक्रम में एक दृश्य के रूप में टैग किया गया था।

Next Post Previous Post