आज 5 सितम्बर को मुख्यमंत्री प्रदेश के इन शिक्षकों को राज्य शिक्षक पुरस्कार और मुख्यमंत्री शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

आज 5 सितम्बर को मुख्यमंत्री प्रदेश के इन शिक्षकों को राज्य शिक्षक पुरस्कार और मुख्यमंत्री शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

Teachers Day | Teachers Award 2024

उत्तर प्रदेश के बेसिक और माध्यमिक विद्यालयों के 54 शिक्षकों को वर्ष 2024 का राज्य शिक्षक पुरस्कार दिया जाएगा। राज्य सरकार ने बुधवार को इसकी घोषणा की। पुरस्कार पाने वालों में 41 बेसिक स्कूलों के शिक्षक और 13 माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक शामिल हैं। अलग-अलग मानकों के अनुसार दिए जाने वाले इस पुरस्कार के तहत शिक्षकों को राज्य शिक्षक और मुख्यमंत्री शिक्षक पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षकों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार 5 सितंबर को गोरखपुर के महायोगी गंभीरनाथ सभागार में सम्मानित करेंगे।

पुरस्कार स्वरूप 25 हजार की राशि दी जाएगी 

सम्मानित होने वाले शिक्षकों को सरकार की ओर से प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा उन्हें पुरस्कार राशि के तौर पर 25,000 रुपये भी दिए जाएंगे। पहले इनाम की राशि 10 हजार रुपये थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दिया है। इसके अलावा सम्मानित शिक्षक जीवन भर उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों से हर साल प्रदेश भर में 4000 किलोमीटर की निःशुल्क यात्रा कर सकेंगे।

राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष होगी।

सरकार ने राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान पाने वाले शिक्षकों की सेवानिवृत्ति सीमा तीन साल बढ़ाकर 65 साल कर दी है। इसके साथ ही पहले इस पुरस्कार को पाने वाले शिक्षकों को पुरस्कार राशि के तौर पर 10 हजार रुपये दिए जाते थे, जिसे योगी सरकार ने बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दिया है ।


आदेश एवं सूची की PDF डाउनलोड करें

Next Post Previous Post